Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

यमुनानगर डीएवी गर्ल्स कालेज की छात्राओं ने कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग का दौरा कर समाचार पत्र तैयार करने की तकनीक व न्यूज रीडिंग की बारिकियों को समझा

समाचार पत्र तैयार करने व न्यूज रीडिंग की तकनीक से रूबरू हुई छात्राएं
यमुनानगर:मीडिया समाज का आईना है। देश व विदेश में घट रही घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने में दायित्व पत्रकार के कंधों पर होता है। पत्रकार समाज को दशा व दिशा देने का कार्य करते है। उक्त शब्द डीएवी गर्ल्स कालेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग अध्यक्ष परमेश कुमार ने राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल कैंप की छात्राओं को संबोधित करते हुए कहे। छात्राओं ने कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग का दौरा कर समाचार पत्र तैयार करने की तकनीक व न्यूज रीडिंग की बारिकियों को समझा।
कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल डॉ अनीता मौदगिल ने छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस दौरान स्कूल के वोकेशनल टीचर आशीष रोहिल्ला व अन्य प्राध्यापिकाएं मौजूद रहीं।
परमेश कुमार ने कहा कि पत्रकार व अन्य टीम के सदस्य की दिनरात मेहनत की बदौलत ही एक समाचार पत्र तैयार हो पाता है। पत्रकार अपनी पारखी नजर से जहां खबरों को खोजने का काम करते है। वहीं उप संपादक व डिजाइनर उन खबरों को तराशकर बेहतर ले आउट डिजाइनिंग देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
टीम वर्क व आपसी सामंजस्य की बदौलत ही हर रोज पाठकों को सुबह अखबार मिल पाता है। छात्राओं के अखबार के विभिन्न विभागों और उनके कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें न्यूज रीडिंग के बारे में भी अवगत कराया गया। छात्राओं को बताया गया कि न्यूज रीडिंग के लिए भाषा पर पकड होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा करंट मुद्दों की जानकारी भी होनी चाहिए। समाचार वाचक की भाषा शुद्ध व स्पष्ट होनी चाहिए। विभाग की प्राध्यापिका पायल व वंशिका गुप्ता ने छात्राओं को विडियोग्राफी व फोटोग्राफी कैमरे के बारे में जानकारी दी। साथ ही समाचार वाचन में टेलीप्रॉपटर के महत्व के बारे मेें बताया।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad